एंटीगुआ ।    ग्रुप चरण समाप्त होने के बाद आज से सुपर-8 की शुरुआत हो रही है। पहला मुकाबला मेजबान अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय समयानुसार रात आठ बजे से नॉर्थ साउंड के सेंट विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। यह टी20 विश्व कप 2024 का 41वां मुकाबला है जिसमें दक्षिण अफ्रीका अपनी जीत की लय को बरकरार रखना चाहेगी। वहीं, अमेरिका को लीग स्टेज पर चार मैचों में दो जीत मिली हैं। 

द. अफ्रीका के शीर्ष क्रम से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद

दक्षिण अफ्रीका के विश्व स्तरीय बल्लेबाज बुधवार को टी20 विश्व कप के अपने शुरुआती सुपर आठ मैच में आत्मविश्वास से भरे अमेरिका के खिलाफ अपनी ताकत दिखाने उतरेंगे तो टीम के पास गलती करने की कोई गुंजाइश नहीं होगी। दक्षिण अफ्रीका की टीम अब तक टूर्नामेंट में अजेय रही है और उसके गेंदबाजों ने सभी चार मैच में शानदार प्रदर्शन किया है। न्यूयॉर्क के चुनौतीपूर्ण विकेट पर तीन मैच और किंग्सटाउन में एक मैच खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका ने एक बार भी 120 रन के आंकड़े को पार नहीं किया है। हालांकि उनका बल्लेबाजी प्रदर्शन उस टीम कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाया है। 

टीम में क्विंटन डिकॉक, हेनरिक क्लासेन, ट्रिस्टन स्टब्स और डेविड मिलर जैसे कुछ तूफानी बल्लेबाज हैं, लेकिन वह अब तक अपने बल्ले से जलवा बिखेरने में नाकाम रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका का शीर्ष क्रम जिसमें डिकॉक, रीजा हेंड्रिक्स और कप्तान एडेन मार्कराम जैसे बल्लेबाज शामिल हैं, उन पर अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव होगा।

नॉर्त्जे बरपा रहे कहर

दक्षिण अफ्रीका अपने पिछले मैच में नेपाल के खिलाफ सिर्फ एक रन से जीता था और गत चैंपियन इंग्लैंड तथा मेजबान वेस्टइंडीज की मौजूदगी वाले ग्रुप दो में होने के कारण वह अमेरिका को हल्के में नहीं ले सकता। टीम सुपर आठ चरण में अपने अभियान की शुरुआत जीत के साथ करना चाहेगी। विश्व कप से पहले दक्षिण अफ्रीका की सबसे बड़ी चिंता एनरिक नॉर्त्जे की खराब फॉर्म थी लेकिन इस स्टार तेज गेंदबाज ने ग्रुप चरण में शानदार प्रदर्शन किया और अभी नौ विकेट लेकर टूर्नामेंट में संयुक्त रूप से दूसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं। नॉर्त्जे ने अपने साथी तेज गेंदबाज ओटनील बार्टमैन के साथ मजबूत जोड़ी बनाई है जबकि मार्को यानसेन और कागिसो रबादा भी अमेरिका के अनुभवहीन बल्लेबाजों को परेशान करने के लिए तैयार होंगे।

उलटफेर कर सकती है अमेरिका

सह मेजबान अमेरिका की टीम में आठ भारतीय, दो पाकिस्तानी, एक वेस्टइंडीज, एक न्यूजीलैंड, एक दक्षिण अफ्रीकी और एक नीदरलैंड का खिलाड़ी शामिल है और टीम टूर्नामेंट में पदार्पण करते हुए सुपर आठ में जगह बनाकर उत्साह से लबरेज हैं। टीम ने आक्रामक क्रिकेट खेला है। अमेरिका की नजरें कप्तान मोनांक पटेल की फिटनेस पर होगी जो भारत के खिलाफ मैच में नहीं खेल पाए थे और हल्की चोट के कारण आयरलैंड के खिलाफ भी उन्हें नहीं खेलना था। लीग चरण में पूर्व चैंपियन पाकिस्तान को हराने के बाद अमेरिका एक और उलटफेर करने के लिए तैयार होगा। हालांकि यह आसान नहीं होगा लेकिन अमेरिका की टीम चुनौती के लिए तैयार होगी।

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 इस प्रकार है

अमेरिका: मोनांक पटेल (कप्तान), स्टीवन टेलर, एंड्रीज गौस, आरोन जोन्स, नितीश कुमार, कोरी एंडरसन, शैडली वान शल्कविक, हरमीत सिंह, जसदीप सिंह, सौरभ नेत्रवलकर, अली खान।

दक्षिण अफ्रीका: क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, एडेन मार्करम (कप्तान),  ट्रिस्टन स्टब्स, डेविड मिलर, हेनरिक क्लासेन, मार्को यानसेन, ओटनील बार्टमैन, एनरिक नॉर्त्जे, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी।