भारतीय टीम के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में एडम गिलक्रिस्ट का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है। अफगानिस्तान के खिलाफ सुपर-8 के मुकाबले में तीन कैच लेकर पंत ने नया इतिहास रचा। टी20 वर्ल्ड कप के एक संस्करण में पंत सबसे ज्यादा शिकार करने वाले पहले विकेटकीपर बन गए हैं।

ऋषभ पंत ने अफगानिस्तान के खिलाफ सुपर-8 मुकाबले में इतिहास रच दिया। पंत ने एक झटके में एडम गिलक्रिस्ट, एबी डीविलियर्स और कुमार संगाकारा जैसे दिग्गज विकेटकीपरों को पीछे छोड़ दिया। ऋषभ पंत ने अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में कुल तीन कैच पकड़े। मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में ऋषभ पंत 4 मैच में अभी तक 10 बल्लेबाजों का शिकार कर चुके हैं। टी20 वर्ल्ड कप के एक एडिशन में किसी भी विकेटकीपर द्वारा लिए गए विकेटों में से सबसे अधिक है।

कुमार संगाकारा और एबी डीविलियर्स को छोड़ा पीछे

इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट के नाम था। गिलक्रिस्ट के अलावा साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर और कप्तान एबी डीविलियर्स और श्रीलंका के पू्र्व कप्तान कुमार संगाकारा ने टी20 वर्ल्ड कप के एक एडिशन ने 9-9 शिकार किए थे। ऋषभ पंत ने सबको पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान हासिल किया है।

विकेटकीपिंग में ही नहीं ऋषभ पंत ने बल्लेबाजी में भी जौहर दिखाए हैं। पंत भारत की तरफ से टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में नंबर-1 पर हैं। चार मैच में पंत ने 38.66 की औसत और 131.81 की स्ट्राइक रेट से कुल 116 रन बनाए हैं। आयरलैंड के खिलाफ नाबाद 36, पाकिस्तान के खिलाफ 42 रन की पारी खेल चुके हैं।