मौसम का मिजाज एकाएक बदल गया है। कुछ दिनों की वर्षा की गतिविधियों के बाद अब वापस से सूर्य की तपिश ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है। राजधानी सहित मध्य छत्तीसगढ़ में तापमान क्रमिक रूप से बढ़ता ही जा रहा है। नौतपा से पहले सूर्य ने अपना प्रकोप भी दिखाना शुरू कर दिया है और डोंगरगढ़ में पारा 44 डिसे तापमान में ही प्रदेश तपने लगा।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार अगले चार दिनों में अधिकतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन होने के आसार नहीं दिख रहे हैं। वहीं, बुधवार को प्रदेश के एक दो स्‍थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार हैं, जबकि एक दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ वज्रपात होने और अंधड़ चलने की भी संभावना जताई जा रही है।

इसके अलावा अगले दो दिनों के बाद भी एक दो स्थानों पर वर्षा होने के साथ ही गरज-चमक के साथ अंधड़ चलने एवं वज्रपात होने के भी संकेत दिए जा रहे हैं। इसी बीच उत्तर और मध्य छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की वर्षा देखने को मिली।

उतार चढ़ाव भरा है अधिकतम तापमान

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार अधिकतम तापमान बिलासपुर में 2.6 डिग्री, जगलदपुर में 1.8 डिग्री, जबकि माना में सामान्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस कम है। वहीं, पेंड्रा रोड में यह एक डिग्री, जबकि दुर्ग में 0.2 डिग्री सेल्सियस तक अधिक है।

न्यूनतम पारा बिलासपुर में औसत से अधिक

इसके अलावा न्यूनतम पारा सिर्फ बिलासपुर में ही सामान्य औसत से 1.1 डिग्री सेल्सियस अधिक है, जबकि दुर्ग में यह 3.9 डिग्री, माना में 2.2 डिग्री, पेंड्रा रोड में 1.2 डिग्री और जगदलपुर में यह 0.5 डिग्री सेल्सियस तक कम है।